पैन्क्रियाटिक कैंसर रोगियों के लिए खुशखबरी, इस इलाज से जड़ से खत्म होगा कैंसर

पैन्क्रियाटिक कैंसर रोगियों के लिए खुशखबरी, इस इलाज से जड़ से खत्म होगा कैंसर

सेहतराग टीम

पैन्क्रियाटिक कैंसर के लिए अभी तक कोई ऐसा इलाज वैज्ञानिक नहीं खोज पाए हैं कि इसे जड़ से खत्म किया जा सके। एक बार इस कैंसर के डाइग्नॉज होने के बाद पेशंट को भी पता होता है कि उसके पास अब जिंदगी के मात्र 5 साल बचे हैं। क्योंकि आमतौर पर पैन्क्रियास कैंसर के रोगी 5 साल की लाइफ ही जी पाते हैं। लेकिन हाल ही हुए एक ताजा शोध ने लोगों में इस कैंसर से लड़ने के लिए उम्मीद जगा दी है।

एक ताजा रिसर्च में शोधकर्ताओं ने ऐसी तकनीक का पता लगाया है, जिसमें पैन्क्रियास कैंसर सेल्स खुद को ही खत्म करने लगती हैं। यह स्टडी हाल ही Oncotarget जर्नल में प्रकाशित हुई है। इस तकनीक के परीक्षण में एक महीने के अंदर ही ट्यूमर में डिवेलप सेल्स 90 प्रतिशत तक कम हो गईं थी।

इस रिसर्च के बारे में बात करते हुए रिसर्चर मलाका कोहेन-अरमन कहते हैं कि साल 2017 में प्रकाशित एक स्टडी में एक ऐसे मोलेक्यूल के बारे में बताया गया था, जो बिना नॉर्मल सेल्स को नुकसान पहुंचाए सिर्फ कैंसर सेल्स को खत्म करने का काम करता है। कोहेन-अरमन इजरायल में तेल अवीव यूनिवर्सिटी से एसोसिएटेड हैं। ये आगे बताते हैं कि उस स्टडी पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमने पैन्क्रियास कैंसर सेल्स पर काम करना शुरू किया और शोध में इसके नतीजे बहुत ही सकारात्मक मिले।

इस शोध में हम एक छोटे से मोलेक्यूल से कैंसर सेल्स को खत्म करने का काम कर सकते हैं। वह भी बहुत ही सीमित समय में। इस मोलेक्यूल का परीक्षण एक चूहे पर किया गया। इस दौरान कैंसर सेल्स से प्रभावित चूहों का इलाज PJ34 नामक एक मोलेक्यूल से किया गया यह सेल्स की झिल्ली को भेदने में सक्षम है और ह्यूमन बॉडी में मौजूद कैंसर सेल्स पर अधिक मजबूती के साथ प्रहार करता है।

यह मोलेक्यूल मानव कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और उन्हें अपने विकास के लिए जरूरी तत्व नहीं मिलने देता, जिससे कैंसर कोशिकाएं तेज गति से खत्म होने लगती हैं। एक महीने में 14 दिन तक लगातार इंजेक्ट किए जाने के अंदर ही PJ34 मोलेक्यूल ने ट्यूमर के अंदर मौजूद 90 प्रतिशत कौशिकाओं को पूरी तरह खत्म कर दिया था। जबकि एक अन्य चूहे में इतने वक्त के ट्रीटमेंट का रिजल्ट देखने पर शोधकर्ता हैरान थे। क्योंकि उसके अंदर पेनक्रियाटिक कैंसर के सेल्स 100 प्रतिशत खत्म हो चुके थे।

इस रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं के लिए एक और खुशी की बात यह रही कि इस तरह इन कैंसर सेल्स को खत्म करने पर, शोध में शामिल चूहों के शारीरिक स्ट्रक्चर, वेट और व्यवहार में कोई बदलाव नहीं हुआ। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह मकैनिज़म पूरी दक्षता और क्षमता के साथ दूसरे तरह के कैंसर के इलाज में भी लाभदायक सिद्ध होगा।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

World AIDS Day- एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (ART) से खत्म होगा HIV AIDS का प्रभाव

IIT हैदराबाद द्वारा बनाया यह डिवाइस देगा दिल के रोगों की जानकरी

इस नई तकनीक से मस्तिष्क की घातक चोट की पहचान करना हुआ संभव

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।